Connect with us

खेल

ऋषिकेश में राफ्टिंग हुई बंद, अब दो महीने बाद शुरू होगा रोमांच का सिलसिला

ऋषिकेश में राफ्टिंग हुई बंद, अब दो महीने बाद शुरू होगा रोमांच का सिलसिला
सीएन, .ऋषिकेश।
एक जुलाई से गंगा में राफ्टिंग का संचालन नहीं होगा। जुलाई और अगस्त में राफ्टिंग का संचालन बंद रहेगा। एक सितंबर से गंगा में दोबारा राफ्टिंग शुरू कराई जाएगी। बता दें एक जुलाई से गंगा में राफ्टिंग का संचालन नहीं होगा। गंगा नदी रिवर राफ्टिंग समिति के साहसिक खेल अधिकारी खुशाल नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि एक जुलाई से राफ्टिंग का संचालन पूरी तरह से बंद हो जाएगा। मानसून सीजन के कारण जुलाई और अगस्त में राफ्टिंग का संचालन बंद रहेगा। खुशाल नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि एक सितंबर से राफ्टिंग को फिर शुरू कर दिया जाएगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बता दें ऋषिकेश में गंगा में 40 किमी लंबा कौड़ियाला.मुनिकीरेती ईको टूरिज्म जोन रिवर राफ्टिंग के लिए पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना चुका है।
ऋषिकेश में किन.किन जगहों से करवाई जाती है राफ्टिंग .
ब्रह्मपुरी क्लब हाउस से ऋषिकेश राफ्टिंग ब्रह्मपुरी क्लब हाउस से ऋषिकेश एनआईएम बीच तक का स्ट्रेच सबसे आसान और सबसे छोटा लगभग 9 किमी है। यह पहली बार राफ्टिंग करने वालों के लिए बहुत अच्छा राफ्टिंग पॉइंट है। कुल मिलाकर यहां आपको बहुत अच्छा बोटिंग एक्सपीरियंस मिलेगा। इसकी कीमत प्रति व्यक्ति 600 रुपये है। 9 किमी की इस राफ्टिंग को पूरा करने में 1 से 2 घंटे का समय लगता है।
कोडियाला से ऋषिकेश राफ्टिंग-इस जगह पर जाना काफी चैलेंजिंग है। 35 किमी की दूरी को कवर करते हुए इस स्ट्रेच में ग्रेड 3 और 4 दोनों के कुल 13 रैपिड्स शामिल हैं, जहां लगभग 1 से 4 घंटे के लिए आप अपनी ताकत और सहनशक्ति को टेस्ट कर सकते हैं। इस रफ्टिंग पॉइंट से राफ्टिंग का अनुभव लेने के लिए आपको प्रति व्यक्ति 1250 रुपए जमा करने होंगे।
देवप्रयाग से ऋषिकेश राफ्टिंग-75 किमी की इस राफ्टिंग को पूरा करने में दो दिन का समय लगता है। इसके लिए बस व्यक्ति को अच्छी फिजिक और अच्छा स्टेमिना चाहिए। पहले दिन आप बीज घाट से 35 किमी की राफ्टिंग शुरू करते हुए नाइट स्टे के लिए कोडियाला पहुंचेंगे। दूसरे दिन अन्य 35 किमी की राफ्टिंग आपकी ऋषिकेश में पूरी होगी। इसकी कीमत प्रति व्यक्ति 800 रूपए है।
मरीन ड्राइव से ऋषिकेश राफ्टिंग-कॉरपोरेट वर्ल्ड से जुड़े लोगों के बीच राफ्टिंग की यह जगह बहुत पॉपुलर है। 27 किमी की दूरी कवर करते हुए डेस्टिनेशन तक पहुंचने में पूरे 2 घंटे लगते हैं। यहां राफ्टिंग सेशन के दौरान गंगा नदी पर आप क्लिफ जंपिंग और थ्री ब्लाइंड माइस, द वॉल, क्रॉसफायर रोलर कोस्टर जैसे रेपिड्स एन्जॉय कर सकते हैं। यहां राफ्टिंग के लिए प्रति व्यक्ति 1500 रुपए चार्ज करने होते हैं।
शिवपुरी से ऋषिकेश राफ्टिंग-यह राफ्टिंग पॉइंट ऋषिकेश से 18 किमी दूर स्थित है। शिवपुरी में राफ्टिंग सीजन मध्य अक्टूबर से शुरू होकर जून तक चलता है। इस राफ्टिंग की कीमत 1000 रुपए प्रति व्यक्ति है। इस राफ्टिंग को पूरा करने में 3 घंटे का समय लगता है।

More in खेल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING