Connect with us

मौसम

उत्तराखंड के पांच जिलों में तेज गर्जना के साथ बारिश की संभावना

आज से देश में असर दिखाएगा तूफान मोचा, 80 की स्पीड से चल सकती हैं हवाएं
सीएन, नैनीताल/देहरादून।
उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में आज भी मौसम बदला रहेगा। मौसम विभाग ने पांच जिलों में तेज गर्जना के साथ बारिश की संभावना जताई है। जबकि नैनीताल सहित अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि, बुधवार से पर्वतीय इलाकों में बारिश से राहत मिलेगी। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आज उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में तेज गर्जना के साथ बारिश हो सकती है। 10 मई से मैदानी इलाकों में तेज धूप खिलने से गर्मी परेशान कर सकती है। वहीं, मौसम साफ रहने से चारधाम यात्रा में आने वाले लोगों को राहत मिलेगी।
आज से देश में असर दिखाएगा तूफान मोचा, 80 की स्पीड से चल सकती हैं हवाएं
दक्षिण.पूर्व बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के आज से धीरे-धीरे गहरे कम दबाव में और आगे एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। इसके उत्तर.पूर्व दिशा में फिर से मुड़ने के बाद बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों तक उत्तर दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तमिलनाडु तट के पास बंगाल की उत्तर पश्चिमी खाड़ी पर बना हुआ है। मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश और हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। यह साल का पहला चक्रवाती तूफान होगा। इसका नाम मोचा रखा गया है। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसारए अगले 24 घंटों के दौरान, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इन राज्यों के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश संभव है। तमिलनाडु, कर्नाटक और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है। पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। मेघालय, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़ और अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर हल्की बारिश संभव है। अगले 2 दिनों के दौरान अंडमान सागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब होने की संभावना है। इन इलाकों में मध्यम से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

More in मौसम

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING