Connect with us

मौसम

आज पूरे राज्य में जमकर हो रही बरसात, 5 दिन तक लगातार ऑरेंज अलर्ट

नैनीताल स्नोव्यू इलाके में सबसे ज्यादा 33 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड, जिले में 11 मार्ग बंद
सीएन, देहरादून/नैनीताल।
जुलाई का पहला दिन है और आज मौसम पूरे राज्य में जमकर बरसात के रूप में देखने को मिला है। नैनीताल स्नोव्यू इलाके में सबसे ज्यादा 33 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है। वहीं नैनीताल जिले में 11 मार्ग बंद है। जिसकी सूची जारी की गई है। मौसम विभाग ने 5 जुलाई तक मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने 5 दिन तक लगातार ऑरेंज अलर्ट के साथ राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त करते हुए येलो अलर्ट के तहत राज्य में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने एवं वर्षा के अति तेज दौर की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग ने कुमाऊं मंडल में इसका व्यापक असर की संभावना जताते हुए 2 जुलाई से 3 जुलाई के अलावा 4 जुलाई को राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ-साथ राज्य के देहरादून टिहरी पौड़ी तथा हरिद्वार जनपदों में कही कही भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त करने के साथ बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग ने 5 जुलाई को भी कुमाऊं मंडल में भारी बरसात से बहुत भारी बरसात के साथ राज्य के देहरादून. टिहरी. पौड़ी. तथा हरिद्वार जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त करते हुए आकाशीय बिजली गिरने की बात कही है। मौसम विभाग का कहना है कि 1 जुलाई से लेकर 5 जुलाई तक गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा बरसात की तेज दौर होने के साथ भारी वर्षा से बहुत भारी वर्षा होने के चलते संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन और चट्टान गिरने से सड़क यातायात मार्ग में अवरोध भी उत्पन्न हो सकता है तथा कहीं-कहीं बिजली गिरने से जानमाल की हानि भी हो सकती है। इसलिए मौसम विभाग ने नदी नालों के समीप रहने वालों को सतर्कता बरतने तथा आकाशीय बिजली के दौरान बिजली से संचालन हो रही वस्तुओं से दूर रहने की बात कही है।
नैनीताल स्नोव्यू इलाके में सबसे ज्यादा 33 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड
उत्तराखंड में बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हुई भारी बारिश के चलते कई जगहों पर भूस्खलन और चट्टानें टूटने की खबरें आई हैं जिससे कई मार्ग बंद हो गए हैं। इस बीच चमोली ऋषिकेश बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग में छिनका के पास पहाड़ी से मलबा आने से मार्ग बंद हो गया था जिसे शनिवार सुबह 10 बजे के बाद खोल दिया गया हैं। वहीं नैनीताल जिले में 11 मार्ग बंद है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार देर रात को हुई बारिश के चलते बदरीनाथ हाईवे फिर बंद हो गया है ,एनएच कंपनी मार्ग खोलने में जुटी हुई थी। जिसे कड़ी मश्क्कत के बाद खोल दिया गया है। वहीं बताया जा रहा है कि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार हल्द्वानी-नैनीताल में 11 रास्ते बंद हैं। जिनको सरकारी मशीनरी खोलने का काम कर रही है। इसके अलावा पिछले 24 घंटों में नैनीताल स्नोव्यू इलाके में सबसे ज्यादा 33 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है जबकि नदियों का जलस्तर फिलहाल सामान्य से नीचे है। दूसरी ओर उत्तराखंड पुलिस ने अपील की है कि बरसात के सीजन के चलते वर्तमान में पहाड़ी सड़क मार्गों पर लैंडस्लाइड/भूस्खलन की घटनाएं निरन्तर हो रही है। जगह -जगह रोड पर मलवा एवं पत्थर/बोल्डर आ जाते हैं, कभी-कभी भू-धसाव की घटनाएं भी हो रही है। इन परिस्थितियों में सड़क दुर्घटनाएं बढ़ने की सम्भावना अधिक हो जाती है। ऐसे में बरसात पहाड़ी मार्गों पर यात्रा करते समय सावधानी पूर्वक चलें,अनावश्यक सफर से बचें।

More in मौसम

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING