Connect with us

नैनीताल

विश्व सफेद बेंत दिवस 15 अक्टूबर 2023 : महत्व, इतिहास और उत्सव

विश्व सफेद बेंत दिवस 15 अक्टूबर 2023: महत्व, इतिहास और उत्सव
सीएन,नैनीताल
। हर साल, नेशनल फेडरेशन ऑफ द ब्लाइंड 15 अक्टूबर को दुनिया भर में व्हाइट केन अवेयरनेस डे मनाता है। यह अंधे लोगों के जीवन में सफेद छड़ी की महत्वपूर्ण भूमिका और स्वतंत्रता और समानता के एक उपकरण के रूप में इसके महत्व पर जोर देने का एक विशेष दिन है। अंधे लोगों के लिए सफेद छड़ी केवल एक छड़ी नहीं है बल्कि एक आवश्यक उपकरण है जो उन्हें पूर्ण और स्वतंत्र जीवन जीने की क्षमता प्रदान करती है। सफेद छड़ी इन लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक स्वतंत्र और सुरक्षित रूप से जाने की अनुमति देती है। अंधे लोग अपने परिवेश का पता लगाने और समझने के लिए अपनी सुनने और छूने की इंद्रियों का उपयोग करते हैं। उनके पर्यावरण के बेहतर आकलन के लिए उनकी बाहों को लंबे समय तक फैलाकर सफेद बेंत की मदद से उनकी इंद्रियों की कार्यप्रणाली को बढ़ाया जा सकता है। सफेद छड़ी की मदद से लोग न केवल स्वतंत्र रूप से बल्कि तेजी से भी घूम सकते हैं। सफेद बेंत उनके लिए बाधाओं से बचना, सीढ़ियां और मोड़ ढूंढना, फुटपाथ में दरारें या असमान स्थानों का पता लगाना और उन पर कदम रखना, दरवाजे ढूंढना, कारों और बसों में चढ़ना और भी बहुत कुछ आसान बनाता है। सफेद छड़ी न केवल एक उपकरण है जिसका उपयोग अंधे लोग अपने पर्यावरण का पता लगाने और नेविगेट करने के लिए करते हैं बल्कि यह उन्हें सुरक्षित भी रखता है क्योंकि ड्राइवर और अन्य पैदल यात्री इसे आसानी से देख सकते हैं। कुल मिलाकर, सफेद छड़ी सुरक्षा, स्वतंत्रता का एक उपकरण है और समानता को भी प्रदर्शित करती है। सफेद बेंत के उपयोग को बढ़ावा देना और स्वतंत्रता और समानता के एक उपकरण के रूप में स्थापित करना और सुरक्षा से स्वतंत्रता की ओर ध्यान केंद्रित करने पर जोर देना, सफेद छड़ी जागरूकता दिवस 2023 15 अक्टूबर को मनाया जाएगा। पूरे इतिहास में अंधे लोगों ने लाठियों और बेंतों पर भरोसा किया है लेकिन फिर भी इस भरोसे की कमी थी कि ऐसे लोग अपने दम पर यात्रा नहीं कर सकते। 1960 के दशक में, नेशनल फेडरेशन ऑफ द ब्लाइंड ने इस धारणा के खिलाफ और नेत्रहीन लोगों की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई शुरू की। एनएफबी न केवल नेत्रहीनों के अधिकारों के लिए लड़ने में अग्रणी बन गया, बल्कि सफेद छड़ी का उपयोग करके नवीन प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करने में भी अग्रणी बन गया। नेशनल फेडरेशन ऑफ द ब्लाइंड ने यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस से व्हाइट केन सेफ्टी डे मनाने के लिए एक संयुक्त प्रस्ताव अपनाने का आग्रह किया। 1964 में अमेरिकी कांग्रेस ने प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को व्हाइट केन सुरक्षा दिवस के रूप में अपनाया, जो नेत्रहीन लोगों की सुरक्षा और स्वतंत्रता को मान्यता देता है। 15 अक्टूबर 2023 को विश्व स्तर पर व्हाइट केन जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा और इसके बाद ब्लाइंड इक्वेलिटी अचीवमेंट मंथ मनाया जाएगा। एनएफबी के सदस्य अपने स्थानीय समुदायों में व्हाइट केन वॉक, फिल्म स्क्रीनिंग और सामाजिक कार्यक्रमों जैसी गतिविधियों का संचालन करेंगे। आप इन गतिविधियों में भाग ले सकते हैं और इस दिन को मनाने के अन्य तरीके भी हैं आप अपने क्षेत्र में अपनी स्वयं की सफेद छड़ी जागरूकता दिवस की गतिविधियाँ आयोजित कर सकते हैं। 


सीएन, नैनीताल।
हर साल, नेशनल फेडरेशन ऑफ द ब्लाइंड 15 अक्टूबर को दुनिया भर में व्हाइट केन अवेयरनेस डे मनाता है। यह अंधे लोगों के जीवन में सफेद छड़ी की महत्वपूर्ण भूमिका और स्वतंत्रता और समानता के एक उपकरण के रूप में इसके महत्व पर जोर देने का एक विशेष दिन है। अंधे लोगों के लिए सफेद छड़ी केवल एक छड़ी नहीं है बल्कि एक आवश्यक उपकरण है जो उन्हें पूर्ण और स्वतंत्र जीवन जीने की क्षमता प्रदान करती है। सफेद छड़ी इन लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक स्वतंत्र और सुरक्षित रूप से जाने की अनुमति देती है। अंधे लोग अपने परिवेश का पता लगाने और समझने के लिए अपनी सुनने और छूने की इंद्रियों का उपयोग करते हैं। उनके पर्यावरण के बेहतर आकलन के लिए उनकी बाहों को लंबे समय तक फैलाकर सफेद बेंत की मदद से उनकी इंद्रियों की कार्यप्रणाली को बढ़ाया जा सकता है। सफेद छड़ी की मदद से लोग न केवल स्वतंत्र रूप से बल्कि तेजी से भी घूम सकते हैं। सफेद बेंत उनके लिए बाधाओं से बचना, सीढ़ियां और मोड़ ढूंढना, फुटपाथ में दरारें या असमान स्थानों का पता लगाना और उन पर कदम रखना, दरवाजे ढूंढना, कारों और बसों में चढ़ना और भी बहुत कुछ आसान बनाता है। सफेद छड़ी न केवल एक उपकरण है जिसका उपयोग अंधे लोग अपने पर्यावरण का पता लगाने और नेविगेट करने के लिए करते हैं बल्कि यह उन्हें सुरक्षित भी रखता है क्योंकि ड्राइवर और अन्य पैदल यात्री इसे आसानी से देख सकते हैं।
कुल मिलाकर, सफेद छड़ी सुरक्षा, स्वतंत्रता का एक उपकरण है और समानता को भी प्रदर्शित करती है। सफेद बेंत के उपयोग को बढ़ावा देना और स्वतंत्रता और समानता के एक उपकरण के रूप में स्थापित करना और सुरक्षा से स्वतंत्रता की ओर ध्यान केंद्रित करने पर जोर देना, सफेद छड़ी जागरूकता दिवस 2023 15 अक्टूबर को मनाया जाएगा। पूरे इतिहास में अंधे लोगों ने लाठियों और बेंतों पर भरोसा किया है लेकिन फिर भी इस भरोसे की कमी थी कि ऐसे लोग अपने दम पर यात्रा नहीं कर सकते। 1960 के दशक में, नेशनल फेडरेशन ऑफ द ब्लाइंड ने इस धारणा के खिलाफ और नेत्रहीन लोगों की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई शुरू की। एनएफबी न केवल नेत्रहीनों के अधिकारों के लिए लड़ने में अग्रणी बन गया, बल्कि सफेद छड़ी का उपयोग करके नवीन प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करने में भी अग्रणी बन गया। नेशनल फेडरेशन ऑफ द ब्लाइंड ने यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस से व्हाइट केन सेफ्टी डे मनाने के लिए एक संयुक्त प्रस्ताव अपनाने का आग्रह किया। 1964 में अमेरिकी कांग्रेस ने प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को व्हाइट केन सुरक्षा दिवस के रूप में अपनाया, जो नेत्रहीन लोगों की सुरक्षा और स्वतंत्रता को मान्यता देता है। 15 अक्टूबर 2023 को विश्व स्तर पर व्हाइट केन जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा और इसके बाद ब्लाइंड इक्वेलिटी अचीवमेंट मंथ मनाया जाएगा। एनएफबी के सदस्य अपने स्थानीय समुदायों में व्हाइट केन वॉक, फिल्म स्क्रीनिंग और सामाजिक कार्यक्रमों जैसी गतिविधियों का संचालन करेंगे। आप इन गतिविधियों में भाग ले सकते हैं और इस दिन को मनाने के अन्य तरीके भी हैं।
आप अपने क्षेत्र में अपनी स्वयं की सफेद छड़ी जागरूकता दिवस की गतिविधियाँ आयोजित कर सकते हैं। 

More in नैनीताल

Trending News

Follow Facebook Page

About

आज के दौर में प्रौद्योगिकी का समाज और राष्ट्र के हित सदुपयोग सुनिश्चित करना भी चुनौती बन रहा है। ‘फेक न्यूज’ को हथियार बनाकर विरोधियों की इज्ज़त, सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के प्रयास भी हो रहे हैं। कंटेंट और फोटो-वीडियो को दुराग्रह से एडिट कर बल्क में प्रसारित कर दिए जाते हैं। हैकर्स बैंक एकाउंट और सोशल एकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। चंद्रेक न्यूज़ इस संकल्प के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दो वर्ष पूर्व उतरा है कि बिना किसी दुराग्रह के लोगों तक सटीक जानकारी और समाचार आदि संप्रेषित किए जाएं।समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए हम उद्देश्य की ओर आगे बढ़ सकें, इसके लिए आपका प्रोत्साहन हमें और शक्ति प्रदान करेगा।

संपादक

Chandrek Bisht (Editor - Chandrek News)

संपादक: चन्द्रेक बिष्ट
बिष्ट कालोनी भूमियाधार, नैनीताल
फोन: +91 98378 06750
फोन: +91 97600 84374
ईमेल: [email protected]

BREAKING